Rajputi Poshak A Royal Attire

Rajputi Poshak A Royal Attire 

राजपूती पोशाक एक बहुत सूंदर पहनवा हैं  जिस पैर हाथ से की हुई कारीगरी होती हैं। ये अलग-२ रंगो में और अलग  प्रकार  किया  होता हैं। हर अवसर के लिए  अलग पोशाक होती हैं जो की  इस  लेख  के जरिये आपको बतायंगे

Rajputi poshak


चढ़ाव बरी -शादी के समय फेरो  पहनने वाली पोशाक को चढ़ाव बरी कहा जाता हैं,ये पोशाक लाल ,गुलाबी ,केसरिया की होती हैं इस पर   बहुत सूंदर काम किया हुआ  होता हैं।




उतार बरी :ये दूसरी बरी होती हैं जो दुल्हन को अपने ससुराल से मिलती हैं  ये भी शादी  समय दी जाती हैं। वैसे इसके  अलावा भी बहुत सी पोशाके शादी समय ससुराल और पीहर दोनों तरफ से दी जाती हैं परन्तु ये  दोनों पोशाके दुल्हन के लिए खास  होती हैं।


फाग की पोशाक : लाल बन्देज  बॉर्डर के साथ सफ़ेद का कॉम्बिनेशन होता हैं। ये फागुन में पहनी जाती हैं

पीले की पोशाक : ये पोशाक पीले रंग में होती हैं और इस पर लाल बंधेज का बॉर्डर होता हैं , इस पोशाक को बच्चे होने के बाद ही पहना जाता हैं।

लेहरिया की पोशाक :लेहरिया पोशाक सावन में पहनी जाती हैं इसमे कई प्रकार के लेहरिया होते हैं जिसे की समदर लहर, भोपाल शाई ,और भी कई रंग में होती हैं ये पोशाक  तीज के समय ससुराल की तरफ से सिंजारे में भेजी जाती हैं।


इसके अलावा भी कई पोशाके होते हैं जो की अपने रंग और काम की वजह से जानी जाती हैं जैसे  मोठड़े की पोशाक,चुंदरी की पोषक ,बंधेज की पोशाक आदि। 

Comments