Kawad.:A Beautiful Art from Rajasthan

Kawad.:A Beautiful Art from Rajasthan  

राजस्थान एक ऐसा राज्य हैं जो की अपनी कला और संस्कृति के लिए जाना जाता हैं  राजस्थान अनेक प्रकार की कलाओं का एक खजाना हैं। यहाँ बहुत सूंदर-२ चित्रशैलया हैं.  कावड़ भी एक ऐसी सूंदर कला हैं  ,जिसमे चित्रों के जरिये कहानिया बताई जाती हैं.ये ये ५०० साल पुरानी कहानी सुनाने की परम्परा हैं ,ये लकड़ी के बक्से में चित्रों से सजी होती हैं.  इसमें बहुत सूंदर हाथ से  बनाये हुए सूंदर चित्रों के जरिये कहानिया सुनाते थे। पहले के समय में ये एक गांव से दूसरे गांव घूमते थे और कहनिया सुनाते थे।
                               कावड़ एक ऐसे चित्रशैली हैं जिसके जरिये कहानिया बताई जाती हैं। कावड़ एक लकड़ी के बक्से में सूंदर चित्रों से सजी होती हैं पहले जब स्कूल नहीं होते थे तो ये लोग कावड़ के जरिये एक गांव से दूसरे गांव घूम-२ कर कहानिया सुनते थे और कहनिया के जरिये एक  संदेश देते थे. इन कहनिया में धर्मिक कहनिया और कई अच्छे संदेश वाली कहनिया होती थी.
 
Kawad.:A Beautiful Art from Rajasthan
Kawad.:A Beautiful Art from Rajasthan  
कावड़ एक लकड़ी के बॉक्स में होती हैं जिसको को खोलते हैं तो दोनों तरफ चित्र के जरिये कहानी चित्रित होती  हैं।  कावड़ राजस्थान की एक सदियों पुराणी परम्परा हैं और एक ऐसे चित्र शैली जो की अब बहुत काम देखने को मिलती हैं. कावड़ म चित्रों का हाथ बना केर रंग भरा जाता हैं.और देखने में बहुत ही सूंदर होती हैं।


अब नए समय के साथ बहुत चीजे बदली हैं। अब ये कला बहुत काम दिखाई पड़ती हैं अब कावड़ सुनाने वाले काम दीखते हैं। नए समय के साथ बहुत परिवर्तन हुए हैं जिनमे एक सूंदर कला कही पीछे रह सी गयी हैं। कई कावड़ सुनाने वालो ने इससे आज भी जीवित रखा  हैं और अपनी नयी पीढी को ये धरोधर सीख में दी हैं. अगर आपको कावड़ सुनने का मौका मिले थो सुनियेगा जरूर।  

Comments