Tribal jewellery

Tribal jewellery

भारत में हमेशा से हर संस्कृति का अपना महत्व हैं। यहाँ कई जन -जातिया रहती हैं। जिनका अपनी अलग संस्कृति हैं।अपनी -२ अलग ज्वेलरी हैं। भारत में ट्राइबल ज्वेलरी हर हिसे में मिल जाएगी। आज में यहाँ राजस्थान की ट्राइबल ज्वेलरी के बारे में चर्चा करंगे।  राजस्थान में में कई कालबेलिया और बंजारा रहते हैं और उनकी ज्वेलरी आज ट्रेंड में हैं इसे कालबेलिया ज्वेलरी भी कहते हैं। कालबेलिया ज्वेलरी सिल्वर से बनी होती हैं। यह ज्वेलरी बड़ी ही सूंदर होती हैं। राजस्थान और गुजरात में की ट्राइबल ज्वेलरी में थोड़ी समानता मिल जायेगी। भारत हर हिस्से में आपको अलग-२ प्रकार की ट्राइबल ज्वेलरी मिलेगी।
                                                                 फैशन ब्लॉगर और फैशन वर्ल्ड में ये ज्वेलरी अपनी धूम मचा रही हैं हर कोई इसको पहना पसंद करता हैं और अब ये सब जगह आसानी से उपलब्ध भी हैं। परन्तु अगर चांदी में ये ज्वेलरी लेनी हैं तो जयपुर में आपको कही शोरूम मिल जायँगे। जिन लोग को पिछड़ा कह केर मजाक बनाते हैं आज उनका ही फैशन सेंस फॉलो किया जा रह हैं और नाम दे दिया गया बोहो लुक,
                                                                                                                       राजस्थान ट्राइबल ज्वेलरी में आपको हाथो के लिए ,पेरो के लिए ,कमर के लिए,सर के लिए ,गले के लिए बहुत ज्वेलरी मिल जायेगी। राजस्थान अपनी ज्वेलरी के लिए बहुत फेमस हैं। और विदेशो में इसकी बहुी हैं त मांग हैं। जयपुर में सिल्वर ज्वेलरी के एक से बढ़कर एक शोरूम मिल जायँगे।
                                                                          अगर आपको इस ट्राइबल ज्वेलरी को और करीब से देखना हैं तो पुष्कर मेले में लोगो को पहने हुए देख सकते हो। उस मेले में भी आपको यह ज्वेलरी आसानी से मिल जायगी।वैसे तो राजस्थान के हर हिस्से ट्राइबल ज्वेलरी आसानी से मिल जायगी।
                                                                                                                        राजस्थान में हाथो में पहनने के लिए बड़ी सूंदर ज्वेलरी होती हैं जो की हाथ से बनी होती हैं ये बड़ी भारी और अलग-२ डिज़ाइन में बड़ी ही सूंदर  होती हैं। गले के ल लि  मोतियों के चोकर से लेकर चांदी की कंठी तक आपको ज्वेलरी में मिल जायँगे और कई अलग प्रकार के नेकलेस। पेरो में पहने के लिए पायल जो की बहुत भारी से लेकर बहुत पतली तक  मिल जायगे। पेरो के लिए गोलाकार कडले होते हैं जो की चूड़ी शेप में होते बहुत ही सूंदर बने होते हैं। कई प्रकार की अँगूठी और कानो के सूंदर झूमके मिल जायँगे।




Comments