Jaipur -pink city

जयपुर राजस्थान की राजधानी हैं इससे गुलाबी नगरी क्यों कहते हैं ये सब आप सुन चुके होंगे। और अगर राजस्थान से हैं थो बचपन से ही पता ही  होगा। ये पोस्ट थोड़ा अलग होने वाला हैं उस रटे -रटाये से।

जयपुर   वैसे थो राजस्थान पूरा ही ख़जाना हैं टूरिस्ट के लिए। लेकिन जयपुर में कुछ बात हैं  यहाँ की हवाओ में गुलाबी रौनक हैं जो आपको कही और नहीं मिलेगी। मारवाड़ी में कुछ पंक्तिया जयपुर के बारे में 

                                                                  जयपुर री हैं बाता निराली 
                                                                 हर जगह खाभा ने पकवान घना नी 
                                                                 घूमबा ने जगहा घनी सारी 
                                                                 ख़रीदबा ने ऑप्शन नरा नि 
    अब जयपुर कुछ बदल गया हैं एक पुराना जयपुर और एक नया जयपुर। पुराने जयपुर के कहने क्या हर  चीज़ का अलग बाजार हैं यहाँ। कपड़ो के लिए ,ज्वेलरी के लिए ,बर्तनो के लिए ,साईकिल के लिए ,बिजली के सामान के लिए ,मसालों के लिए ,किताबो के लिए ,चूडियो के लिए ,हैंडीक्रफ्ट्स के लिए। ये बाजार पुराने बहुत हैं आपको बड़ी सूंदर चीज़े मिल जाएगी यहाँ बस थोड़ा मोल-भाव करके। पुराने शहर में जयपुर की आत्मा हैं जो की इससे जयपुर असल मायनो में बनाती हैं। और इस वजह से जयपुर फेमस हैं. यहाँ के महल -माले के बारे में तो सारी दुनिया ही जाने। बड़ा सूंदर हैं मेरा शहर  
                                                                     अब बात करते हैं नए जयपुर की एक चीज़ यहाँ हर हफ्ते खुलता हैं तो  वो हैं कैफ़े। नए जयपुर में कैफ़े मॉल और हर नयी आधुनिक चीज़ मिल जाएगी। यहाँ मेट्रो भी हैं। जयपुर में अगर बैलगाड़ी चलती हैं तो यहाँ तो यहाँ नयी आधुनिक एक से बढ़ कार और गाड़िया भी मिल जाएगी। यहाँ के लोग आपको पारम्परिक पोशाक में भी दिखंगे  और आधुनिक तड़के में भी दीखेंगे।और म्यूजिक की तो बात ही छोड़ो कुन नी सुनबो चावे ओ म्यूजिक। कानो में मिश्री घुल जाये ऐसा संगीत हैं यहाँ का। और घेवर और फीणी नहीं खायी तो काई खायो पच। अठे री कचोरी नहीं चाखि थो फेर काई करो। और मकर सक्रांति का जो महत्व हैं वो जयपुर वालो के अलावा कोई नहीं समझ सकता। एक जयपुर वाला ही बता सकता हैं की ये एक फेस्टिवल से बहुत बढकर हैं। 
                                                                                                               कुल मिलाकर बात ये हैं की इस्सके जैसा कोई और नहीं। यहाँ तो  ठण्ड भी गुलाबी पड़ती हैं। आपको यहाँ घने फिरंगी मिल जायँगे जो इससे कैमरे में कैद करने के लिए जो बेताब हैं। और शादिया के तो कहने ही क्या। डेस्टिनेशन वेडिंग के लिए हॉट डेस्टिनेशन हैं। प्री -वेडिंग शूट के लिए भी कई लोग यहाँ आते हैं। और फिल्मो में थो आपने जयपुर को देखा ही होगा ,शूटिंग तो घनी हुए हैं। और घनी सारी बाता हैं जयपुर की काई-२ बतावा। 
             
                                                             

Comments